तकलीफ़देह डिवोर्स के बीच से निकलने की 7 टिप्स

16 मार्च, 2020
आपका विवाह सम्बन्ध अब खत्म हो चुका है, याह स्वीकार करना एक नए भविष्य की खोज करने का पहला कदम है। यह तकलीफ़देह डिवोर्स के बाद अपने को बेहतर तरीके से जानने और आशावादी ढंग से नए जीवन के लिए तैयार होने का वक्त है।

तकलीफ़देह डिवोर्स एक बहुत बड़ा नुकसान है और इसलिए इसके साथ शोक की एक प्रक्रिया जुड़ी है।

वास्तव में, यह एक जीवन, समय, और भावनाओं की मृत्यु है जो साझा करने के साथ-साथ भविष्य के सपने भी थे।

अतीत को प्राप्त करना आसान नहीं है, लेकिन यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो एक असफल विवाह पर दुःख अधिक सहने योग्य हो सकता है।

आपको पसंद आ सकता है: तलाक को विकास का अवसर बनाने की युक्तियाँ

तकलीफ़देह डिवोर्स के बीच से निकलने की टिप्स

कई कारणों से एक जोड़े को तलाक हो सकता है, चाहे वह आपसी समझौता हो या एकतरफा। वास्तव में, प्रत्येक युगल अपनी छोटी जटिल दुनिया है।

इसलिए, शादी के लिए तलाक के जितने भी कारण हैं उतने ही कारण हैं। बेवफाई, दुर्व्यवहार, असंगत व्यक्तित्व… चाहे जो भी कारण हों, ब्रेकअप को दूर करना कभी आसान नहीं होता।

हालाँकि, एक बार तलाक लेने का फैसला करने के बाद, यह किया जाना चाहिए। आप किसी को भी अपनी तरफ से रहने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं या ऐसा रिश्ता जारी नहीं रख सकते जो अब पूरा न हो।

अगला, हम एक दर्दनाक तलाक को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ चरणों पर एक नज़र डालेंगे।

आप पसंद कर सकते हैं: मुश्किल समय पर काबू पाने के लिए चार कुंजी

डिवोर्स को स्वीकार करें

तलाक की वास्तविकता को स्वीकार करने से हमें शोक प्रक्रिया को दूर करने और स्थिति के सकारात्मक पहलुओं को देखने में मदद मिलेगी।

शादी एक जीवन की शुरुआत है, भविष्य के सपने, उम्मीदों और योजनाओं के साथ। यह भविष्य के लिए हमारी दृष्टि है जो हमें वेदी पर जाने और खुद को दूसरे व्यक्ति के लिए प्रतिबद्ध करना चाहती है, यह विश्वास करते हुए कि यह जीवन के लिए होगा।

अनिवार्य रूप से, यह एक निवेश भी है। वास्तव में, हम अपने जीवनसाथी और उस जीवन में हर तरह से एक साथ निवेश करते हैं: आर्थिक, मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक रूप से आदि।

इसलिए, यह स्वीकार करना कठिन है कि उसने कितनी सारी चीजें निवेश की हैं और सपने देखे हैं कि वह सच होने वाली नहीं हैं।यही कारण है कि बहुत से लोग एक इनकार के दौर से गुजरते हैं। दूसरे शब्दों में, वे यह मानने से इनकार करते हैं कि यह खत्म हो गया है और जोर देकर कहा कि शादी किसी भी तरह से बचाई जा सकती है। कभी-कभी, लोग इसे काम करने की कोशिश में अपनी गरिमा और स्वास्थ्य को भी जोखिम में डाल देते हैं।

हालांकि, हमें खुद के साथ ईमानदार होना चाहिए और वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए। बेशक, ब्रेकअप से उबरने के लिए एक शोक प्रक्रिया आवश्यक होगी।

इसलिए, हमें अपने आप पर दयालु और दयालु होना चाहिए: इसे कुछ समय दें।

स्वयं को अलग न करें

एक रिश्ते की शोक अवधि के दौरान जो समाप्त हो गया है, बहुत से लोग खुद को अलग करने के लिए करते हैं। वे घर पर खुद को बंद कर सकते हैं, अपने सामाजिक जीवन को अस्वीकार कर सकते हैं और दूसरों के साथ संपर्क कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अपने करीबी दोस्तों से भी।

हालांकि, यह साझा करना सबसे अच्छा है कि आप उन लोगों के साथ कैसा महसूस कर रहे हैं जो आपसे प्यार करते हैं और जिनसे आप करीब हैं। भावनाओं को व्यक्त करना हमेशा कुछ सकारात्मक होता है जो आपको बेहतर और अधिक राहत महसूस करने में मदद करेगा। ऐसा करने से, आप अपने दर्द को संसाधित करने में मदद कर सकते हैं।

इसलिए, परिवार और दोस्तों की मदद को अस्वीकार न करें।

आशावादी बने रहें

हालाँकि पहली बार में यह कल्पना करना असंभव लगता है, नए सपनों और लक्ष्यों के साथ एक नए जीवन की कल्पना करने का समय है।

जब भी एक दरवाजा बंद होता है, तो दूसरा खुलता है। ब्रेकअप के बाद एक नए भविष्य का जन्म होता है जिसकी आपने अब तक कल्पना भी नहीं की होगी।

जैसा कि आप धीरे-धीरे अपनी शादी की शोक प्रक्रिया को दूर करते हैं, आप अपने नए जीवन के लिए और अधिक सपने, लक्ष्य और योजनाओं की कल्पना कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त, आप स्वयं की कल्पना करने में सक्षम होंगे कि आप क्या करना चाहते हैं।

आशावादी होने और व्यक्तिगत विकास और मजेदार गतिविधियों से भरे भविष्य की कल्पना करने का यह सही समय है। यह वह समय है जब आप अपना बहुत ध्यान रखना शुरू कर देते हैं और अपने जीवन को उस तरह से जीते हैं जैसा आप चाहते हैं।

दर्दनाक तलाक से सीखें

आप बहुत कुछ कर चुके हैं आप पीड़ित हैं, आप रो चुके हैं और आप लगभग अपने ब्रेकिंग पॉइंट पर पहुँच चुके हैं।

इसका मतलब है कि, अन्य बातों के अलावा, आप शायद खुद के करीब भी पहुंच गए हैं और खुद को बेहतर तरीके से जान पाएंगे। आपको अपने आप से अधिक गहराई से संपर्क में आने का अवसर मिला है।

अब आप अपनी सीमाओं को बेहतर तरीके से जानते हैं और अपने दर्द और नकारात्मक भावनाओं को चैनल करना सीख गए हैं। अब आप मजबूत और सुरक्षित हैं।

इस ऊर्जा का लाभ उठाएं और नए जीवन और नए भविष्य की योजना बनाना शुरू करें।

खुद को प्राथमिकता देने का समय आ गया है

अपने बारे में सोचने और नए हितों और शौक को फिर से देखने की कोशिश करने का समय है।
जबकि शादी चली, सब कुछ संभवत: आपके वैवाहिक संबंधों के इर्द-गिर्द घूमता था: दिन पर दिन, छुट्टियां कैसे बितानी हैं, आपकी सुपरमार्केट खरीदारी, टीवी पर क्या देखना है, आदि।
अब, हालांकि, आप किसी और की जरूरतों या वरीयताओं तक सीमित नहीं हैं और अब आप खुद को प्राथमिकता दे सकते हैं।
इसलिए, कुछ ऐसी गतिविधियाँ करने की कोशिश करें जो आपके लिए सुखद और सुखद हों। दूसरे शब्दों में, अपने शौक और अपने हितों को फिर से खोज लें।आपको दूसरे साथी की तलाश नहीं करनी होगी
इसके अलावा, यह समझने का समय है कि खुशी आपके भीतर है और आपको अपने जीवन को समझने के लिए एक रिश्ते की आवश्यकता नहीं है।
इसलिए, यह मत मानिए कि दूसरा साथी खोजने से आपकी समस्याएं हल हो जाएंगी। आपको यह महसूस करना सीखना चाहिए कि खुद से संबंधित होना आवश्यक है। तभी आप सही व्यक्ति को खोजने के लिए तैयार होंगे, एक अधिक पूर्ण और पूर्ण व्यक्ति के रूप में।

एक दर्दनाक तलाक के बाद पेशेवर सहायता प्राप्त करें

जब दुःख हमारे ऊपर हावी हो जाता है और नए जीवन की कल्पना करना कठिन हो जाता है, तो पेशेवर मदद हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होगी।

यदि, सब कुछ के बावजूद, आपको लगता है कि आप दर्दनाक तलाक पर काबू नहीं पा सकते हैं और दुःख आपके द्वारा सहन किए जाने से अधिक तीव्र है, तो किसी पेशेवर के पास जाने में संकोच न करें।

वास्तव में, अगर आपको लगता है कि अवसाद कोने में दुबका हुआ है और आप कुछ भी करने में सक्षम महसूस नहीं कर रहे हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक आपको इससे उबरने में मदद कर सकता है।

इसलिए, अपने आप पर अनुग्रह करें और स्वीकार करें कि आपको मदद की ज़रूरत है। फिर, इसके लिए पूछें।
एक विशेषज्ञ आपको तनाव और अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद करेगा। वह या वह आपको उन्हें ठीक से चैनल करना सिखाएगा और आपको उस नए भविष्य की कल्पना करने में मदद करेगा।

हर कोई अलग है

इस लेख के दौरान, हमने आपके साथ दर्दनाक तलाक पर काबू पाने के कुछ सुझाव साझा किए हैं।
हालांकि, आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हर तलाक अलग है। हर जोड़े की तरह, हर तलाक, बहुत जटिल है और इससे निपटने के लिए अद्वितीय है।

इस प्रकार, आपको विशेष रूप से मजबूत और परिपक्व होने की आवश्यकता है जब शादी में बच्चे या दुर्व्यवहार शामिल होते हैं। वास्तव में, स्थिति का खराब प्रबंधन या भावनाएं और घाव भविष्य में ब्रेकअप को और भी दर्दनाक बना सकते हैं।
इसलिए, जब भी आवश्यक हो, पेशेवर मदद लें।

  • Gee, T. (2001). The grieving process in separation and divorce. Grief Matters: The Australian Journal of Grief and Bereavement, 4(1), 6.
  • Cáceres, C., Manhey, C., & Vidal, C. (2009). Separación, pérdida y duelo de la pareja: Reflexiones imprescindibles para una terapia de divorcio. De familias y terapia, 27, 41-60.
  • Yárnoz-Yaben, S. (2017). Grief due to divorce: relationship with attachment style and effects on subjective well-being and co-parenting/El duelo ante el divorcio: relación con el estilo de apego y efectos en el bienestar subjetivo y el ejercicio de la co-parentalidad. Estudios de Psicología, 38(3), 667-688.