पैरों पर प्याज रखकर सोने के चार फायदे

06 जून, 2018
शरीर के हर अंग का प्रतिनिध्व पैर पर होता है। इसलिए पैरों के तलवों के नीचे प्याज के टुकड़े बांधकर सोने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे होंगे, आंतरिक और बाह्य दोनों तरह से।

पैरों पर प्याज रखने वाली किसी रेमेडी के बारे में आपने सुना है? ठंड को रोकने के लिए कभी आपने कटे प्याज को पास में रखा है? यदि नहीं, तो आपने कम से कम इसके बारे में सुना ज़रूर होगा।

इस तरीके के बारे में पहली बार सुनकर हर कोई आश्चर्यचकित होता है, कुछ लोग तो हंसते भी है। लेकिन सबसे ज्यादा हैरान वे तब होते हैं, जब देखते हैं कि यह वाकई कारगर है।

पैरों पर प्याज रखने की कामयाबी का राज प्याज में वायु को शुद्ध करने वाले गुणों में है, जो इसे आसानी से सांस लेने योग्य बनाता है। इसलिए, जब आपको लगातार खांसी होती है, तो यह सब्जी लगभग जादू की तरह काम करती है।

इसका एकमात्र नकारात्मक पक्ष इसकी गंध है जो कमरे में भर जाती है। गंध को बेअसर करने के लिए आप प्राकृतिक और रासायनिक एयर फ्रेशनर इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज में असाधारण गुण होते हैं, जो पारंपरिक चिकित्सा में उन्हें ज्यादा महत्वपूर्ण बनाते हैं। हर संस्कृति के व्यंजनों में इसे मुख्य उपादान के रूप में देखा गया है।

आज हम पैरों पर प्याज रखकर सोने के फायदों की व्यख्या करने की कोशिश करेंगे।

पैर ही क्यों?

हेल्थ के मामले में पैरों की काफी हद तक उपेक्षा की गयी है। आम तौर पर हम केवल उन पर तभी ध्यान देते हैं जब वे चोट या रक्त संचार की समस्याओं के कारण तकलीफ देने लगते हैं।

इससे हम यह भी भूल जाते हैं बहुत बड़ी संख्या में शरीर की नर्व तलवों पर जाकर ख़त्म होते हैं जिनका सम्बंध महत्वपूर्ण अंगों के साथ है

ये कनेक्शन प्वाइंट मेरिडियन कहलाते हैं। वे एक्यूपंक्चर बिंदुओं के अनुरूप हैं। इनमें बड़े इलेक्ट्रिकल प्वाइंट होते हैं जो उत्तेजित हों तो शरीर के बाकी हिस्सों तक पहुँच की सहूलियत देते हैं।

पैरों पर प्याज: मेरीडियन

 

इसलिए, पैरों के तलवों पर प्याज के टुकड़ों को रखकर, हम इसके सभी लाभकारी गुणों (शुद्धकारी, एंटीसेप्टिक …) को अंदरूनी अंगों तक पहुंचा देते हैं।

पैरों पर प्याज रखकर सोने के फायदे

आइये इस उपाय से मिलने वाले कुछ फायदों पर नज़र डालते हैं:

1. इन्फेक्शन को कहें अलविदा

प्याज एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक हैं। उन्हें पैरों के तलवों पर रखकर आप इस लाभ को इन्फेक्शन से प्रभावित शरीर के किसी भी क्षेत्र में पहुंचा देंगे।

इसका यह अर्थ नहीं है कि यह आपके डॉक्टर से मिले एंटी-बायोटिक दवाओं की विकल्प है। लेकिन यह आपके इलाज को और अधिक प्रभावी और असरदार बना देगी।

2. शरीर से विषाक्त पदार्थों की बेहतर सफाई

टॉक्सिन यानी जहरीले पदार्थ वे अवशेष हैं जो रक्त में इकट्ठे होकर हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड जहरीले पदार्थों के लिए चुंबक जैसा काम करता है, जिससे आपके शरीर को उन्हें आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

इस उपचार को नियमित रूप से करने से आप अपने स्वास्थ्य में दीर्घकालिक सुधार पायेंगे।

3 शरीर को हाइड्रेट करती है

क्या आप जानते हैं कि प्याज 90% पानी से बनी होती है? यदि हम एक्यूपंक्चर बिंदुओं को देखें, तो मेरिडियन की इलेक्ट्रिक एनर्जी पानी का सही वितरण करते हुए उसे शरीर की ज़रूरत के अनुसार पर्याप्त स्तर तक ले जाती है।

पैरों पर प्याज: हाइड्रेट

इस कारण हम उन लोगों को अपने पैरों पर प्याज रखकर सोने की सलाह देते हैं जिनके दिन में आदतवश या काम के दबाव में पर्याप्त पानी पीना मुश्किल होता है।

4. अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना

प्याज विटामिन E और C का एक समृद्ध स्रोत है, जो हमारे शरीर की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए ज़रूरी हैं।  इसके अलावा, ये विटामिन उत्कृष्ट एंटी-ऑक्सीडेंट हैं, जिसका मतलब है कि कि वे सेलुलर एजिंग यानी कोशिकाओं की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

अर्थात बिना ऑपरेशन या केमिकल के आपको एक एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट मिल रहा है।

पैरों पर प्याज रखकर कैसे सोयें

पैरों पर प्याज रखकर कैसे सोयें

  • प्याज की कई अलग-अलग किस्में मौजूद हैं, लेकिन इस ट्रीटमेंट के लिए सबसे अच्छे सफेद और लाल प्याज हैं। इनमें जो आपको आसानी से मिल जाए उसे चुन लीजिये।
  • इसे टुकड़ों में काटें और दोनों पैरों के तलवों के बीचोंबीच बने गड्ढे वाले हिस्से में रखें, क्योंकि यह वह जगह है जहां मेरीडियन है, और जिसे हम उत्तेजित करना चाहते हैं।
  • इन्हें इसी जगह स्थित रखने के लिए मोज़े पहन लेंऔर सो जाएँ!

जैसा कि हमने पहले कहा, इस इलाज का सबसे खराब हिस्सा त्वचा पर मौजूद रहने वाली प्याज की गंध है। इसे खत्म करने के लिए हम पैरों पर स्टेनलेस स्टील से बनी किसी चीज को थोड़ा रगड़ने की सलाह देते हैं।

हालांकि यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन यह इस अप्रिय गंध को हटाने का सबसे आसान तरीका है।

यदि आप अपने बेडरूम में इस गंध से परेशान हैं, तो नींबू और लौंग का एक अर्क बनाएं। इसे किसी नाइटस्टैंड या दराज में रखें और थोड़ी-थोड़ी करके गंध गायब हो जायेगी।

अप्रिय गंध को खत्म करने के लिए स्प्रे भी हैं। दोनों में कोई भी तरीका कारगर रहेगा लेकिन पहला ज्यादा टिकाऊ होगा।

यह तरीका सफलता की गारंटी भी है। आप इसका उपयोग हफ्ते में एक बार, कामकाज भरे हफ़्ते के आखिर में अपनी ऊर्जा को वापस पाने के लिए कर सकते हैं। हालांकि हम हर रात ऐसा करने की सलाह देते हैं।

इस तरीके के लाभ ही लाभ हैं और इसका कोई गलत प्रभाव नहीं है।