5 किस्म के व्यवहार जो रिश्ते में दरार की भविष्यवाणी करते हैं

अगर हम अपने पार्टनर को उसके व्यवहार से होने वाली परेशानी के बारे में नहीं बताएंगे, तो यह उम्मीद भी नहीं करनी चाहिए कि वह बदलेगा। यह हमारे रिश्ते में दरार आने की ओर ले जाता है।
5 किस्म के व्यवहार जो रिश्ते में दरार की भविष्यवाणी करते हैं

आखिरी अपडेट: 02 जनवरी, 2021

कभी-कभी जब कोई रिश्ता नाकाम होता है, तो हम खुद से सवाल पूछने लगते हैं, “कब आई यह रिश्ते में दरार? क्यों, जब सबकुछ ठीक चल रहा था?”

पर क्या आप आश्वस्त हैं कि सब कुछ ठीक चल रहा था? आज हम कुछ व्यवहारों की बात करेंगे जो रिश्ते में दरार आने की भविष्यवाणी करने में आपकी मदद करेंगे।

बिना किसी कारण के रिश्ते रातोंरात नहीं टूटते। कुछ व्यवहार ऐसे हैं जिन्हें हम जारी रखते हैं, बिना महसूस किए ही  कर लेते हैं कि वे कितने नुकसानदेह हैं।

आइए देखें कि वे क्या हैं

1. अपने पार्टनर की आलोचना करना

रिश्ते में दरार आने या उसके नाकाम होने के सबसे शुरुआती व्यवहारों में से एक है, उन बातों के आधार पर अपने साथी की आलोचना करनया कि वे कैसे दिखते हैं, कैसे ड्राइव करते हैं, कैसे कपड़े पहनते हैं, कैसे बात करते हैं, आदि।

हमारे आलोचक का एक लक्ष्य होता है: दूसरे व्यक्ति को बदलना। यह ऐसा है जो कभी संभव नहीं होगा, लेकिन दूसरे व्यक्ति का मकसद यहाँ उस इंसान को वह बनाना है जो वह नहीं हैं।

स्वस्थ और पुख्ता रिलेशनशिप बनाने के लिए, दोनों पार्टनर को एक दूसरे को उस रूप में मुकम्मल स्वीकार करना चाहिए जो वे हैं।

अगर हम उन्हें इस बात के लिए पसंद नहीं करते, जो वे हैं, तो हमारे पास दो विकल्प हैं: उन्हें स्वीकार करें या छोड़ दें। उनकी आलोचना करना कोई विकल्प नहीं है।

इसे भी पढ़ें : 6 ऐसी गलतियां जो पारिवारिक रिश्ते को तबाह कर सकती हैं

2. पार्टनर का अपमान करना रिश्ते में दरार का संकेत हो सकता है

क्या आपका पार्टनर आपका मजाक उड़ाता है? किसी-किसी मौके पर क्या वह आपको अपमानित करता या करती है? अगर आप ऐसा महसूस करती हैं, लेकिन आप उन्हें इसे जानने नहीं देते तो आप समस्या को हल करने की दिशा में कुछ भी नहीं कर रही हैं।

कुछ मौकों पर हमारा पार्टनर हमें हर्ट करने का तरीका निकाल लेता है, लेकिन हम प्यार के नाम पर उसे झेल लेते हैं।

इसका सबसे संभावित कारण यह है कि हम भावनात्मक निर्भरता की समस्या से पीड़ित हैं। इसलिए हम नहीं जानते कि कैसे कहें, “मैं इसे बर्दाश्त नहीं करने वाली, मैं जा रही हूँ।”

यह महत्वपूर्ण है कि इस बात को ध्यान में रखा जाए कि रिश्ते में सम्मान रखा जाए। वरना बेशक यह रिश्ते में दरार और उसकी नाकामी का एक और संकेत होगा।

3. यह हमेशा दूसरे व्यक्ति की गलती है

उन सभी व्यवहारों के बीच जो एक रिश्ते की विफलता की भविष्यवाणी करते हैं, यह सबसे स्पष्ट में से एक है। यह तब होता है जब दोष हमेशा किसी और पर लगाया जाता है, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति कभी जिम्मेदारी नहीं लेता है।

आइए कल्पना करें कि एक महिला अपने साथी को दोषी ठहराती है क्योंकि उसने अपने पैर टेबल पर रखे थे। वह उसे इसके लिए दोषी ठहराती है, जब वास्तव में, वे दो साल से एक साथ हैं और उसने कभी भी उसे अपने पैरों को टेबल से हटाने के लिए नहीं कहा है।

वास्तव में किसे दोष देना है?

दोष किसी और पर डालना बहुत आसान है, और न केवल इस तरह की चीजों के लिए, बल्कि अन्य चीजों के लिए जो हमें एहसास नहीं है।

महिला को शुरू से ही यह जान लेना चाहिए था कि वह इसे पसंद नहीं करती थी, बल्कि उसने अपने साथी को “अनुमान” लगाने की कोशिश की कि यह कुछ ऐसा था जिसने उसे परेशान किया।

यह रवैया सही नहीं है, और महिला को स्थिति में जिम्मेदारी लेनी चाहिए ताकि वह इससे सीख ले और भविष्य के मुद्दों पर यह सबक लागू कर सके।

इसे भी पढ़ें : अपनी कहानी की हीरोइन बनें, कोई अबला नहीं

4. चुप्पी और उदासीनता रिश्ते में दरार की भविष्यवाणी है

एक प्रकार का रवैया है जो बहुत ही विषैला है और जिसका इरादा रिश्ते में हेरफेर करना है। इस मामले में, हम चुप्पी और उदासीनता के बारे में बात कर रहे हैं।

दोष देने या आलोचना करने जैसे कार्य किसी व्यक्ति को अपने साथी को “दंडित” करने के लिए चुप और उदासीन होना चुन सकते हैं।

यह रवैया एक-दूसरे के सम्मान के बिना उनके साथ व्यवहार करने के अलावा दूसरे व्यक्ति को भी प्रस्तुत करने की कोशिश करता है।

जब हमारा साथी हमें यह कहने के लिए दंडित करने की कोशिश करता है कि हम क्या सोचते हैं या हमें क्या परेशान करते हैं और वे हमें चुप्पी के साथ दंडित करते हैं, तो जब रिश्ते को छोड़ने का समय होता है।

5. हमारा साथी बलों और चीजों की मांग करता है

यह बिना शर्त स्वीकृति के साथ बहुत कुछ है जिसे हम शुरुआत में बात कर रहे थे।

हमारे साथी से कुछ चीजों के लिए मजबूर करना और मांगना व्यवहार में से एक है जो रिश्ते की विफलता की भविष्यवाणी करता है।

हम अपने साथी से कुछ भी करने और मांगने पर मजबूर नहीं कर सकते। वे एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं, जिन्हें हमें अपने पक्ष में हेरफेर करने का कोई प्रयास किए बिना सम्मान करने की आवश्यकता है।

अगर आपके रिश्ते में ऐसा होता है, तो आपको इस पर पुनर्विचार करना चाहिए। मैनीपुलेटिव एटीट्यूड बहुत विषैले होते हैं।

क्या आपने इस प्रकार के व्यवहार का अनुभव किया है जो रिश्ते की विफलता का अनुमान लगा सकता है? समय में उनका पता लगाने से आप स्थिति को खत्म करने की अनुमति देंगे इससे पहले कि यह और भी अधिक नुकसान पहुंचाए।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
किसी दोस्त को खो देना ब्रेकअप जितना दुखदायी हो सकता है
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
किसी दोस्त को खो देना ब्रेकअप जितना दुखदायी हो सकता है

अपनी ज़िन्दगी के सफ़र में कुछ दोस्तों को अलविदा कहकर आप नये दोस्त बनाएंगे। आपके प्रेमी या प्रेमिका पर भी यही नियम लागू होता है। किसी रिश्ते का ख़त्म ह...