स्वस्थ लिवर के लिये नाश्ते के समय अपनायें 7 लाजवाब उपाय

मई 22, 2018
क्या आप अपने लिवर की ठीक से देखभाल करना चाहते हैं? नाश्ते में आवश्यक पौष्टिक तत्वों से भरी चीजें खाएं। इससे लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा डिटॉक्स यानी शरीर की अपनी आत्मशुद्धि की प्रक्रिया भी मजबूत होगी। इसके लिए दलिया के साथ दिन की शुरुआत करना बहुत अच्छा है।

अपने लिवर की कल्पना करें। यह शरीर में पाये जाने वाले सब अंगों से बड़ा है। एक सामान्य स्वस्थ लिवर का वजन 2.4 – 3 पाउंड होता है। शरीर का 13% खून इस अंग में पाया जाता है। वह 500 से अधिक कार्य करता है। लेकिन इस महत्त्वपूर्ण अंग की देखभाल के लिए आप रोजाना क्या करते हैं?

अगर आपको कभी कोई लिवर की बीमारी हुई है तो आप समझ सकते हैं कि उसका आपके सामान्य जीवन पर कितना बुरा असर होता है। उसके कारण थकावट, पाचन संबंधी समस्याएं, कमजोरी, जौंडिस, पेट में दर्द, तरल अवरोधन आदि झेलना पड़ता है।

वातावरण के दबाव और परेशानियों का धीरे-धीरे हमारे शरीर पर नेगेटिव प्रभाव होता है। लेकिन हमारा ध्यान बाहर की दुनिया की ओर केन्द्रित रहता है और हम अपने आतंरिक अंगों की ओर ध्यान नहीं देते हैं।

यहाँ पर हम एक सरल, सेहतमंद और दिलचस्प विषय पर चर्चा करेंगे – नाश्ते के समय अपने लिवर के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें। इस अद्भुत आवश्यक अंग को दिन की शुरुआत सबसे अच्छे ढंग से करने में मदद कैसे करें।

आइये देखें अपने लिवर के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

1. स्वस्थ लिवर के लिए कॉफ़ी? जी हाँ।

स्वस्थ लिवर के लिए कॉफ़ी

क्या आपने कभी सोचा है कि कॉफ़ी आपके लिवर के लिए अच्छी है या नहीं। हाँ वह अच्छी है।

यूनाइटेड किंगडम में एडिनबरा और साउथ हैम्पटन विश्वविद्यालयों के रिसर्चरों ने 2015 में एक स्टडी किया था। इसके अनुसार एक दिन में दो प्याला कॉफ़ी पीने से लिवर की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।

  • कॉफ़ी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। उनके कारण रक्त में गामा-ग्लूटामिल-ट्रांसपेप्टिडेस (जीजीटी) एंजाइम कम हो जाता है। यह एंजाइम एक बायोमार्कर है जिसका उपयोग सिरोसिस जांचने के लिए किया जाता है।
  • कॉफ़ी कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल को घटाती है। लिवर की कोशिकाओं की सूजन को कम करती है।

कॉफ़ी आपके लिवर को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करती है। लेकिन इसे अत्यधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए। सुबह आपको जगाने और आपके लिवर के अनुकूलन के लिए एक प्याला कॉफ़ी पर्याप्त है।

2. स्वस्थ लिवर के लिए नाश्ते में लहसुन लें

हम अक्सर अपनी साईट पर खाली पेट लहसुन खाने के फायदों के बारे में बताते हैं। अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस सेहतमंद आदत को नज़रअंदाज़ न करें। लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

  • लहसुन में सल्फर कम्पाउंड होते हैं जो टॉक्सिन से मुक्त होने में शरीर की करते हैं।
  • लहसुन में एलीसिन और सेलेनियम अधिक मात्रा में होते हैं। वे प्राकृतिक यौगिक हैं जो सूजन को कम करते हैं। वे शरीर की अपनी प्राकृतिक सफाई और मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देते हैं।

3. शुद्ध जैतून के तेल में बना टोस्ट

भूमध्यसागरीय लोग सामान्य रूप से जैतून के तेल के साथ टोस्ट लेते हैं। यह स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है।

  • आप एक होल ग्रेन ब्रेड लें और उसे अपनी पसंद से सेकें।
  • उसके ऊपर थोड़ा सा अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल डालें और आनंद लें। आपका लिवर वसायुक्त अम्ल के लिए आभारी होगा। खासतौर से ओलिक अम्ल के लिए जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और धमनियों फैलाने में सहायता करता है।
  • हाइड्रोफिल्लिक अरक जैतून के तेल में पाये जाने वाले यौगिकों में से सबसे अधिक शक्तिशाली है। वह लिवर की कोशिकाओं को स्वस्थ करने और उनको पुनर्जीवित करने के लिए बहुत अच्छा है।

4. अपने लिवर के स्वास्थ्य के लिए चकोतरा लें

लिवर के स्वास्थ्य के लिए चकोतरा

स्वस्थ लिवर के लिये लाल चकोतरा चुनें। उसमें अधिक लाइकोपीन होता है जो एक कैरोटेनॉइड पिगमेंट है। यह इस फल में पाये जाने वाले विटामिन A और C से अधिक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

चकोतरे में नारिनजेनिन नाम का एक फ्लेवोनॉइड मौजूद होता है। यह जहरीले पदार्थों को हटाने और लिवर के सूजे हुए सेल्स को स्वस्थ करने में मदद करता है।

5. फैटी लिवर की बीमारी से बचने के लिए दलिया लें

दलिया एक ऐसा अन्न है जिसे आपको नाश्ते में जरूर खाना चाहिए। यह पौष्टिक होती है और शरीर को स्वच्छ रखती है। इसमें एमीनो एसिड होता है जो लिवर में लेसितिण के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

  • लेसितिण एक अद्भुत ऑर्गनिक पदार्थ है। यह शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • जई ब्लड शुगर को नियमित करती है। यह अधिक मात्रा में वनस्पति प्रोटीन प्रदान करता है। वनस्पति प्रोटीन स्वस्थ लिवर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

6. स्वस्थ लिवर के लिए एवोकैडो लें

लिवर के स्वास्थ्य के लिए एवोकैडो लें

होल ग्रेन ब्रेड की एक स्लाइस पर आधा एवोकैडो लगाकर खाने में बहुत मज़ा आता है। वह सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है।

  • एवोकैडो में बीटा-सिटोस्ट्रोल नाम का एक वनस्पति यौगिक होता है। वह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।
  • उसमें स्वास्थ्यकारी मोनोसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। वह सूजन को कम करता है और पाचन को सुधारता है।
  • हम इसके बारे में एक बात बताना नहीं भूल सकते हैं। इस स्वादिष्ट नरम फल में ग्लूटाथिऑन अधिक मात्रा में होता है। यह पदार्थ है आपके लिवर के लिए फायदेमंद है।

7. हेल्दी लिवर के लिए सेब

आप इसे जैसे चाहें वैसे खा सकते हैं। कद्दूकस करके लें, टुकड़ों में काटकर थोड़े से शहद और दालचीनी के साथ खायें या नट्स और भूरी शक्कर में लपेटकर उनका आनंद लें या फिर एक ताज़े सेब का यूंही मज़ा लें। आप अपनी इच्छानुसार कोई भी तरीका अपनायें। सभी आपके लिवर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं क्योंकि सेब में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पेक्टिन मौजूद होता है।

यहाँ पर बताई गयी सभी खाने की चीजें नाश्ते में लेने पर ये लिवर की देखभाल करने में सहायता करेंगी।

इन स्वास्थ्यवर्द्धक खाद्य पदार्थों के साथ कुछ प्रोटीन के स्रोतों का सेवन भी करें जैसे अंडा, पीरु मांस आदि।

सिर्फ अच्छी तरह खाना खाने से सेहत नहीं बनती है। बल्कि संतुलित आहार का सेवन करने और जंक फ़ूड से दूर रहने से स्वास्थ्य अच्छा होता है। आपका स्वास्थ्य बेशकीमती है! इसलिए इन युक्तियों को अपनाना महत्त्वपूर्ण है। स्वस्थ लिवर आपको लम्बे समय तक युवा रहने में मदद करेगा।